SSC Full Form | SSC की फुल फॉर्म क्या है | What is Full Form Of SSC | about ssc – Complete Details All About SSC –

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे ज्यादातर स्टूडेंट्स ने SSC का नाम जरूर सुना होगा एवं इसके बारे में उन्हें बहुत हद तक जानकारी भी होगी . लेकिन कुछ स्टूडेंट्स जिन्होंने  अभी अभी सरकारी नौकरी की तैयारी शुरू की है उन्हें शायद SSC के बारे में पूरी जानकारी ना हो . इसीलिए हम यह पोस्ट को  लिख रहे है जिससे आपको SSC के बारे में पूरी Knowledge हो सके . इस पोस्ट को  पढ़कर आप जान पाएंगे की SSC की फुल फॉर्म क्या होती है ? , SSC Borad  क्या है ? , SSC Board किन किन पदों के लिए परिक्षाए आयोजित करता है ? , SSC का सिलेबस (Syllabus) क्या है ? , SSC सिलेक्शन प्रोसीजर कैसा है ? आदि .
तो आइये शुरू करते है –

ssc full form

SSC की फुल फॉर्म क्या है ? / What Is Full Form Of SSC / SSC Full Form?  –

बात करते है SSC Full Form के बारे में , SSC की फुल फॉर्म अंग्रेजी में  Staff Selection Commission जबकि हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग होती है . SSC  फुल फॉर्म से सम्बंधित  प्रश्न कई बार परीक्षा में पूछ लिया जाता है . इसलिए आपको SSC की फूल फॉर्म याद रखनी चाहिए .

SSC के बारे में (परिचय) / About SSC (Introduction) –

एसएससी (SSC) का गठन सन 1977 में किया गया था . SSC एक केन्द्रीय भर्ती बोर्ड है जो केंद सरकार के अधीन विभागों के लिए Group B (समूह ख)Group C (समूह ग) के लिए स्टाफ की भर्ती करता है जिसके लिए SSC विभिन्न परीक्षाओ का आयोजन करता है. यदि आप भी केंद्र सरकार के अधीन विभागो में Group B (समूह ख) व् Group C (समूह ग) की नौकरी करना चाहते है तो आप भी एसएससी द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षाओ में सम्मिलित होकर सरकारी नौकरी पा सकते है . इसके लिए आपको भर्ती परीक्षा को पास करना होगा तथा निर्धारित योग्यता एवं मानको को पूरा करना होगा .

SSC  द्वारा कौन कौन सी परिक्षाए आयोजित कराई जाती  है ? –

एसएससी द्वारा प्रत्येक वर्ष भिन्न भिन्न प्रकार की परिक्षाए आयोजित कराई जाती है . जिसके लिए योग्यताए भी भिन्न भिन्न होती है . यहाँ  हम आपके लिए एसएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली सभी महत्वपूर्ण  परीक्षाओ की लिस्ट निचे दे रहे –
  • CGL
  • CHSL
  • MTS
  • GD
  • JE
  • Stenographer
  • Junior Hindi Translator
  • CAPF

SSC CGL Exam –

CGL Exam की Full Form Combined Graduate Level Exam है  जबकि हिंदी में इसका पूरा नाम संयुक्त स्नातक स्तर परीक्षा है . इस परीक्षा को देने के लिए आप की योग्यता कम से कम Graduation होनी चाहिए . इस परीक्षा को पास करके आप केंद्र सरकार के विभागों   { जैसे   Income Tax Department (आयकर विभाग) , Food Department ( खाद्य विभाग ) , Intelligence Bureau  (इंटेलिजेंस ब्यूरो) } में Group B ऑफिसर की सरकारी नौकरी पा सकते है .


SSC CHSL Exam –

CHSL Exam की Full Form Combined Higher Secondary Level Exam है  जबकि हिंदी में इसका पूरा नाम संयुक्त उच्चतर स्तर की परीक्षा  है . इस परीक्षा को देने के लिए आप की योग्यता कम से कम 12th पास  होनी चाहिए . इस परीक्षा को पास करके आप केंद्र सरकार के विभागों में  { जैसे   POST OFFICE , MINISTRY OF WATER RESOURCESMINISTRY OF TEXTILENARCOTICS CONTROL BUREAU आदि  } में Group C  की सरकारी नौकरी पा सकते है .
 

SSC MTS Exam –

MTS यानि Multi Tasking Staff . इस परीक्षा को देने के लिए आप की योग्यता कम से कम 10th पास  होनी चाहिए . इस परीक्षा को पास करके आप केंद्र सरकार के विभागों में Multi Tasking Staff के पदों पर सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते है .

SSC JE –

JE का पूरा नाम / Full Form –  जूनियर इंजिनियर (Junior Engineer) होता है . इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आपके पास सिविल इंजीनियरिंग , इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग या मैकेनिकल इंजीनियरिंग में 3 वर्षीय डिप्लोमा (Polytechnic) होना चाहिए . इस परीक्षा को पास करके आप केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले विभिन्न विभागों में जूनियर इंजिनियर के पद पर कार्यरत हो सकते है .

SSC GD – 

SSC GD की परीक्षा पास करके आप  केन्द्रीय सुरक्षा बल जैसे CAPF , NIA , SSF आदि विभागों में कांस्टेबल की जॉब पा सकते है . इसके लिए कम से कम शैक्षिक योग्यता दसवी पास निर्धारित की गयी है .
 

SSC Stenographer –

एसएससी स्टेनोग्राफर की परीक्षा पास करके आप केन्द्रीय विभागों में आशुलिपिक के पद पर कार्यरत हो सकते है . इसके लिए निर्धारित  योग्यता 12th एवं स्नातक है .


SSC Junior Hindi Translator – 

यह परीक्षा केन्द्रीय विभागों में हिंदी अनुवादक के पदों पर की जाती है , इस परीक्षा को पास करके आप हिंदी अनुवादक की पोस्ट पा सकते है . इसके लिए आपकी शैक्षिक योग्यता स्नातक होनी चाहिए एवं आपको हिंदी भाषा का पूर्ण ज्ञान होना आवश्यक है .


SSC Exam Pattern & Syllabus –

  • SSC CGL Exam Syllabus & Exam Pattern.
  • SSC CHSL Exam Syllabus & Exam Pattern.
  • SSC Stenographer Exam Syllabus & Exam Pattern.
  • SSC GD Exam Syllabus & Exam Pattern.
अगर आपको इस पोस्ट के द्वारा “SSC Full Form” दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट करके बताएं एवं इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करना ना भूले . हो सकता है आपके एक शेयर करने से यह जानकारी से अधिक से अधिक लोगो  तक पहुंच जाए और सभी को इसका फायदा हो .