SMTP Full Form | SMTP की फुल फॉर्म क्या है | SMTP Full Form in Hindi – SMTP के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां

SMTP Full Form – What is Full Form of SMTP , SMTP की फुल फॉर्म क्या है , SMTP क्या  है , SMTP Full Form in Hindi  यदि आप SMTP से सम्बन्धित इस प्रकार के प्रश्नों के उत्तर जानना चाहते है तो इस पोस्ट को पढ़े यहाँ आपके इन सारे सवालों के जवाब मिल जायेंगे . कंप्यूटर से सम्बंधित  शब्दों की फुल फॉर्म परीक्षाओ में अक्सर करके पूछी जाती है इसलिए इन शब्दों की फुल फॉर्म आपको जरूर याद कर लेनी चहिये . 

SMTP Full Form


सबसे पहले बात करते है SMTP की फुल फॉर्म के बारे में –

SMTP Full Form / SMTP Full Form in Hindi / SMTP की फुल फॉर्म क्या है ?

SMTP की फुल फॉर्म सिंपल मेल ट्रान्सफर प्रोटोकॉल (Simple Mail Transfer Protocol) होती है . SMTP Stands For  ” Simple Mail Transfer Protocol ” .


SMTP क्या है ?

SMTPSimple Mail Transfer Protocol ( सरल मेल ट्रांसफर प्रोटोकॉल ) E-Mail ट्रांसमिशन के लिए एक इंटरनेट मानक है जो ई-मेल को कुशलतापूर्वक और मज़बूती से इंटरनेट पर भेजने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला प्रोटोकॉल है.  यह एप्लिकेशन स्तर का प्रोटोकॉल है जो टीसीपी / आईपी नेटवर्क पर ई मेल सर्वरों के बीच संदेशों के आदान-प्रदान को Manage करता है. यह FTP Protocol पर आधारित एक Mail Delivery Protocol है जो केवल सिस्टम के बीच मेल संदेशों को स्थानांतरित करता है, लेकिन आने वाले मेल के बारे में अधिसूचना भी प्रदान करता है. 

सरल भाषा में कहा जाए तो हम कह सकते है की SMTP एक ऐसा Protocol है इसकी सहायता से E-Mail एक यूजर से दुसरे यूजर तक Internet की सहायता से भेजा जाता है .

Read Also –

आशा करता हु  इस पोस्ट में दी गयी “SMTP Full Form” की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी . यदि आपके इस विषय से सम्बन्धी कोई क्वेश्चन है तो हमे कमेंट के द्वारा बताये .