Sabse Bada Mahadwip सबसे बड़ा महाद्वीप

आज इस पोस्ट के द्वारा हम आपको महाद्वीप से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है . विश्व का सबसे बड़ा महाद्वीप कौन सा है ( Vishwa Ka Sabse Bada Mahadwip Koun Sa Hai ) यह प्रश्न अक्सर करके विभिन प्रतियोगी परीक्षाओ में पूछा जाता है .

Sabse Bada Mahadwip विश्व का सबसे बड़ा महाद्वीप कौन सा है

Sabse Bada Mahadwip Koun Sa Hai ( विश्व का सबसे बड़ा महाद्वीप कौन सा है ) –

एशिया विश्व का सबसे बड़ा महाद्वीप है . एशिया जनसँख्या की दृष्टी से भी सबसे बड़ा महाद्वीप है . यह उत्तरी गोलार्द्ध में स्थित है . इसकी सीमाए पश्चिम में यूरोप से मिलती हालाकि इन दोनों के बीच को सर्वमान्य विभाजन सीमा नही है . एशिया और यूरोप को मिलकर संयुक्त रूप से कभी कभी यूरेशिया भी बोला जाता है .

विश्व के सबसे बड़े महाद्वीप एशिया के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां –

एशिया महाद्वीप भूमध्य सागर , अंध सागर , आर्कटिक महासागर , प्रशांत महासागर और हिन्द महासागर से घिरा हुआ है . काकेशस पर्वत श्रुंखला और यूराल पर्वत प्राकृतिक रूप से एशिया को यूरोप से अलग करते है .

सुमेर , भारतीय सभ्यता , चीनी सभ्यता जो की सबसे प्राचीन मानव सभ्यताए है इनका जन्म भी एशिया महाद्वीप में ही हुआ था . विश्व का सबसे ज्यादा जनसँख्या वाला देश चीन और दूसरा सबसे ज्यादा जनसँख्या वाला देश में एशिया महाद्वीप में ही है .

Read Alsoमहापुरुषो के जीवन परिचय.

विश्व के कूल भूभाग का 30% के लगभग एशिया महाद्वीप में है एवं एशिया महाद्वीप की कूल जनसंख्या विश्व के सभी महाद्वीपों की संयुक्त जनसंख्या से भी अधिक है.

एशिया की अर्थव्यस्था क्रय शक्ति के आधार पर यूरोप के बाद विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है . एशिया की 5 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं है – 1. चीन 2. जापान 3. दक्षिण कोरिया 4. भारत 5. इंडोनशिया.

प्राचीन भारतीय पुस्तकों में एशिया मह्द्विप को कई नाम दिए गए है –

जम्बुद्वीप , पुष्करद्वीप , शाकद्वीप.

संयुक्त रास्ट्र के अनुसार एशिया को निम्न उपभागो में बांटा गया है .

पूर्वी एशिया , पश्चिमी एशिया , मध्य एशिया , दक्षिण एशिया , दक्षिण पूर्व एशिया , दक्षिण एशिया .

Read Also –

चीनी यात्री फाहियान भारत कब आया था