ISRO Full Form in Hindi | इसरो क्या है | इसरो की स्थापना कब की गयी थी –

क्या आप ,  इसरो क्या है ?इसरो केंद्र कहाँ है ? , इसरो के अध्यक्ष कौन है 2019 ? , इसरो के अध्यक्ष listइसरो की स्थापना कब और किसने की ? , भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन कहाँ स्थित है ? , ISRO Full Form in Hindi ? , इसरो का पूरा नाम क्या है ? , इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते है तो इस पोस्ट को लास्ट तक ध्यान से पढ़े यहाँ पर आपको इन सभी सवालों के जवाब मिल जायेंगें .

ISRO Full Form in Hindi | इसरो क्या है | इसरो की स्थापना कब की गयी थी -

ISRO Full Form in Hindi | इसरो का पूरा नाम क्या है –

ISRO Stands That – Indian Space Research Organisation ( ISRO की फुल फॉर्म – इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन है )  इसरो का पूरा नाम – भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन है.

इसरो क्या है / What is ISRO in Hindi –

इसरो भारत की  स्पेस एजेंसीज , रास्ट्रीय अंतरिक्ष अनुसन्धान संगठन है. इसरो का मुख्यालय बेंगलुरु में है.
इसरो का मुख्य कार्य भारत के लिये अंतरिक्ष सम्बधी तकनीक उपलब्ध करवाना है. अन्तरिक्ष कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्यों में उपग्रहों, प्रमोचक यानों, परिज्ञापी राकेटों और भू-प्रणालियों का विकास शामिल है.
वर्तमान समय में इसरो में लगभग 17 हजार से ज्यादा वैज्ञानिक , इंजिनियर एवं कर्मचारी कार्य कर रहे है .
यह पूर्णतया सरकारी संस्था है . इसका वार्षिक बजट 2019 – 2020 के लिए रु 12,473.26 करोड़ है जो  अमेरिकी मुद्रा में (US$ 1.8 बिलियन) के लघभग है .
इसरो की स्थापना से पहले इसे 1962 तक इन्कोसपर (अंतरिक्ष अनुसन्धान के लिए भारतीय रास्ट्रीय समिति) के नाम से जाना जाता था. 
इसरो की टैगलाइन (आदर्श वाक्य) – ” मानव जाती की सेवा में अंतरिक्ष प्रोधौगिकी ”  है. 
इसरो का पता एवं सम्पर्क सूत्र ( ISRO Address & Contact No ) – 
Director, Office of Media and Public Relations (OMPR), ISRO Hqs.
Antariksh Bhavan, New BEL Road.
Bengaluru-560 231.
Phone:+91 80 23415275 or 22172296.
Fax: +91 80 23412253.
Email: isropr@isro.gov.in.
इसरो की अधिकारिक वेबसाइट ( ISRO Official Website ) – https://www.isro.gov.in है.

इसरो अनुसन्धान संस्थान कहाँ पर स्थित है / इसरो का केंद्र (मुख्यालय) कहाँ है – 

इसरो का का मुख्यालय बेंगलुरु (कर्नाटक राज्य , भारत ) में है. 

इसरो की स्थापना कब और किसने की थी – 

इसरो किस स्थापना 15 अगस्त 1969 ई० में की गयी थी डॉ विक्रम साराभाई के दिशा निर्देशों के अनुरूप की गयी थी . इसरो की स्थापना से पहले इसे 1962 तक इन्कोसपर (अंतरिक्ष अनुसन्धान के लिए भारतीय रास्ट्रीय समिति) के नाम से जाना जाता था.  
1962 में जब भारत सरकार द्वारा भारतीय राष्‍ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान समिति (इन्‍कोस्‍पार) का गठन हुआ तब भारत ने अंतरिक्ष में जाने का निर्णय लिया. कर्णधार, दूरदृष्‍टा डॉ. विक्रम साराभाई के साथ इन्‍कोस्‍पार ने ऊपरी वायुमंडलीय अनुसंधान के लिए तिरुवनंतपुरम में थुंबा भूमध्‍यरेखीय राकेट प्रमोचन केंद्र (टर्ल्‍स) की स्‍थापना की. इसरो की स्थापना के लिए डॉ विक्रम साराभाई का महत्वपूर्ण योगदान है.
1969 में गठित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने तत्‍कालीन इन्‍कोस्‍पार का अधिक्रमण किया. डॉ. विक्रम साराभाई ने राष्‍ट्र के विकास में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी की भूमिका तथा महत्‍व को पहचानते हुए इसरो को विकास के लिए एजेंट के रूप में कार्य करने हेतु आवश्‍यक निदेश दिए. तत्‍पश्‍चात् इसरो ने राष्‍ट्र को अंतरिक्ष आधारित सेवाएँ प्रदान करने हेतु मिशनों पर कार्य प्रारंभ किया और उन्‍हें स्‍वदेशी तौर पर प्राप्‍त करने के लिए प्रैद्योगिकी विकसित की.

इसरो के प्रमुख कौन है /  इसरो के अध्यक्ष कौन है 2019  –

डॉ के सिवान इसरो के वर्तमान निदेशक है .

इसरो से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य एवं जानकारियाँ –

  • भारत का पहला उपग्रह सोवियत संघ द्वारा छोड़ा गया था इसका नाम आर्यभट था जो प्रशिद्ध गणितज्ञ आर्यभट्ट के नाम पर रखा गया था . इसने 5 दिन बाद काम करना बंद कर  दिया था . लेकिन यह अपने आप में भारत के लिए बड़ी उपलब्धि थी क्यूंकि इसे भारतीय स्पेस एजेंसीज इसरो द्वरा बनाया गया था .
  • 1980 में रोहिणी उपग्रह उपग्रह पहला भारत निर्मित प्रक्षेपण यान ASLV -3  था जिसे कक्षा में स्थापित किया गया .
  •  भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रमों को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए अंतरिक्ष आयोग और अंतरिक्ष विभाग का गठन 1972 में किया गया तथा इसरो को अंतरिक्ष विभाग के नियंत्रण में रखा गया .
  • भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम की शुरुआत नवम्बर 1963 में तिरुवंतपुरम स्थित सेंट् मेरी मैक्डेलेन चर्च के एक कमरे में हुई थी . 
  • 21 नवम्बर , 1963 को देश का पहला साउंडिंग राकेट ‘नाइक एपाश’ जिसे अमरीका ने बनाया था , को थुम्बा भूमध्य रेखीय राकेट प्रक्षेपण केंद्र (TERLS) से प्रक्षेपित किया गया.
आशा करते है हमारे द्वरा दी गयी ” ISRO Full Form in Hindi | इसरो क्या है | इसरो की स्थापना कब की गयी थी ” की जानकारी आपको  अच्छी लगी होगी . इस   विषय से जुड़ा कोई भी प्रश्न पूछने के लिए कमेंट करे . और इस पोस्ट को हो सके तो शेयर जरूर करे .

Read Also –