Friday, October 11, 2019

2019 नोबेल पुरस्कार विजेताओ की जानकारी / 2019 Nobel Prize Winner List in Hindi

नोबेल पुरस्कार   विश्व का सबसे प्रतिष्ठित व सबसे ज्यादा - धनरासी वाला  अंतरास्ट्रीय पुरस्कार है. नोबेल पुरस्कार को प्रति वर्ष 10 दिसम्बर को इसके संस्थापक अल्फ्रेड नोबेल जो की स्वीडिश वैज्ञानिक तथा केमिकल इंजिनियर (1833 - 86 ) थे ,  की स्मृति (याद) में विभिन्न क्षेत्रो से जुड़े लोगो को  दिया जाता है जिसके अंतर्गत भौतिक शास्त्र , रसायन शास्त्र , शारारिक क्रिया विज्ञानं एवं चिकित्सा विज्ञान , साहित्य तथा विश्व शांति में उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया जाता है .


2019 नोबेल पुरस्कार से सम्मानित विजेताओ की जानकारी / 2019 Nobel Prize Winner List in Hindi



2019 नोबेल पुरस्कार से सम्मानित विजेताओ की सूचि / 2019 Nobel Prize Winner List in Hindi -

# 2019 रसायन नोबेल पुरस्कार विजेता / 2019  Chemistry Nobel Prize Winner - 

2019 के लिए रसायन के क्षेत्र में नोबेल पुरस्का  दिए जाने के लिए तीन वैज्ञानिको के नाम की घोषणा नोबेल फाउंडेशन द्वारा की गयी है . ये तीन वैज्ञानिक जॉन बी गुडनायफ (अमेरिका) , एम् स्टेनली व्हितिंगम (ब्रिटेन ) और अकिरा योशिनो (जापान) है  . इन्हें यह पुरस्कार लिथियम - आयन बैटरी बनाने के लिए दिया जा रहा है . तीनो वैज्ञानिको ने लिथियम आयन बैटरी के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जिसके फलसवरूप लिथियम - आयन बैटरी की क्षमता 2 गुनी बढ़ गयी है जिससे अब वर्तमान में लिथियम आयन बैटरी विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में इस्तेमाल की जा रही है .

आपको बता दे अमेरिकी वैज्ञानिक जॉन बी गुडनायफ नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले सबसे ज्यादा उम्र के व्यक्ति है . इनकी उम्र 97 साल है .

# 2019 भौतिकी नोबेल पुरस्कार विजेता / 2019 Physics Nobel Prize Winner -

2019 का भोतिकी का नोबेल पुरस्कार के लिए संयुक्त रूप से तीन वैज्ञानिको जेम्स पीबल्स , मिशेल मेयर और डीडीएर क्वेलोज को चुना गया है . जेम्स पीबल्स ने बिग बैंग , डार्क मैटर और डार्क एनर्जी  पर काम किया है जिसे ब्रह्माण्ड का आधार माना जाता है .

मिशेल और डीडीएर ने 51 पेगासी बी ग्रह की खोज की थी. 

# 2019 साहित्य नोबेल पुरस्कार विजेता / 2019 literature Nobel Prize Winner -
 2019 का साहित्य का नोबेल पुरस्कार ऑस्ट्रियाई लेखक पीटर हैंडके को दिया गया है.

# 2019 चिकित्सा नोबेल पुरस्कार विजेता / 2019 Nobel Prize in Physiology or Medicine -

2019 का नोबेल पुरस्कार फिजियोलॉजी या मेडिसिन में संयुक्त रूप से विलियम जी. केलिन जूनियर, सर पीटर जे रैटक्लिफ और ग्रेग एल सेन्जेना को दिया गया है, इन्हें यह पुरस्कार उनकी खोज के लिए कि कैसे कोशिकाएं समझती हैं और ऑक्सीजन की उपलब्धता के अनुकूल हैं ". उन्होंने आणविक मशीनरी की पहचान की जो ऑक्सीजन के विभिन्न स्तरों के जवाब में जीन की गतिविधि को नियंत्रित करती है.

# 2019 विश्व शांति नोबेल पुरस्कार विजेता / 2019 Nobel Peace Prize Winner -


इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद अली को सुलह, एकजुटता और सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने के लिए उनके महत्वपूर्ण कार्य के लिए 2019 के नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. पुरस्कार इथियोपिया में और पूर्व और पूर्वोत्तर अफ्रीकी क्षेत्रों में शांति और सुलह के लिए काम करने वाले सभी हितधारकों को पहचानने के लिए भी है.


2019 नोबेल पुरस्कार घोषणा तिथि -

चिकित्सा शास्त्र - 07 अक्टूबर 2019.
भोतिकी - 08 अक्टूबर.
रसायन - 09 अक्टूबर.
साहित्य - 10 अक्टूबर.
शांति - 11 अक्टूबर.
अर्थशास्त्र - 14 अक्टूबर.

नोबेल पुरस्कार से सम्बंधित महत्वपूर्ण तथ्य -


  • 1901-2018 तक 99 नोबेल शांति पुरस्कार दिए गए हैं . 24 संगठनों को सम्मानित किया गया है .
  • 2 शांति पुरस्कारों को तीन व्यक्तियों के बीच विभाजित किया गया है.
  • 17 महिलाओं को अब तक नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.
  • 1 शांति पुरस्कार विजेता, ले डक थो, ने नोबेल शांति पुरस्कार को अस्वीकार कर दिया.
आशा करते है हमारे द्वरा दी गयी " 2019 नोबेल पुरस्कार से सम्मानित विजेताओ की जानकारी / 2019 Nobel Prize Winner List in Hindi   " की जानकारी आपको  अच्छी लगी होगी . इस   विषय से जुड़ा कोई भी प्रश्न पूछने के लिए कमेंट करे . और इस पोस्ट को हो सके तो शेयर जरूर करे .

Read Also -

No comments:

Post a Comment