Sunday, July 14, 2019

SSC Junior Hindi Translator Exam Pattern & Syllabus In Hindi -

आज हम इस आर्टिकल के द्वारा आपको SSC JHT (Junior Hindi Translator)   के परीक्षा प्रारूप (Exam Pattern) , पाठ्यक्रम (Syllabus) की जानकारी दे रहे है . यदि आप भी SSC JHT (Junior Hindi Translator) Exam  की तैयारी कर रहे है इस आर्टिकल को जरूर पढ़े . यहाँ आपको SSC JHT (Junior Hindi Translator) एग्जाम के  पैटर्न (Pattern) , सिलेबस (Syllabus) की पूरी जानकारी मिलेगी.


SSC Junior Hindi Translater Exam Pattern & Syllabus In Hindi -


SSC द्वारा प्रत्येक वर्ष SSC JHT (Junior Hindi Translator) की परीक्षा का आयोजन किया जाता है जिसके द्वारा सरकारी विभागों  में Hindi Translator , Junior Hindi Translator , Senior Hindi Translator आदि  के रिक्त पदों को भरा जाता है . यदि आप भी सरकारी जूनियर इंजिनियर बनना चाहते है तो आप भी SSC JHT (Junior Hindi Translator) की परीक्षा में शामिल हो सकते है . इसके लिए आपके पास 2 वर्षीय Master Degree In Hindi (हिंदी में परास्नातक / Post Graduation  ) एवं स्नातक हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों विषय होने जरूरी है .  

SSC JHT (Junior Hindi Translator)  Exam Pattern -


SSC JHT (Junior Hindi Translator)  की परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है . Paper - I और Paper - II . 

Paper - I Exam Pattern :

प्रथम चरण (Paper - I) के अंतर्गत एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा (Computer Based Examination) होती है . Paper - I में बहुविकल्पीय प्रश्न (Objective Type Question) पूछे जाते है . इसमें कूल दो भाग होते है - प्रथम भाग (First Part) में समान्य हिंदी (General Hindi) के 100 प्रश्न प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित होता है . द्वित्य भाग (Second Part) में General English (अंग्रेजी भाषा) के 100 प्रश्न जिसमे प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का का होता है . प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काट लिए जाते है .

इस पेपर को करने के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है . कंप्यूटर आधारित परीक्षा (पेपर- I) में अभ्यर्थियों द्वारा अंकित अंक कई पारियों में आयोजन के आधार पर  सामान्यीकृत (Normalized) किया जाएगा और इस तरह के सामान्यीकृत स्कोर होंगे अंतिम योग्यता निर्धारित करने के लिए उपयोग किया जाता है.


SSC Junior Hindi Translater In Hindi -

Paper - II Exam Pattern :


Paper - I को पास करने वाले उमीदवारो को पेपर - ii के लिए बुलाया जाता है . यह एक ऑफलाइन परीक्षा होती है . जिसमे आपको पेपर और पेन का प्रयोग करना होता है . इसमें Descriptive Type Question (वर्णात्मक प्रकार के प्रश्न) पूछे जाते है . इसमें आपसे अनुवाद (Translation) और Essay (निबंद लेखन) से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते है . यह पेपर कूल 200 अंको का होता है तथा इसके लिए आपको कूल 2 घंटे का समय दिया जाता है .


SSC Junior Hindi Translater In Hindi -

SSC JHT (Junior Hindi Translator) Exam Syllabus In Hindi -

अभी उपर आपने SSC JHT (Junior Hindi Translator) Exam Pattern के बारे में जाना अब हम आपको SSC JHT (Junior Hindi Translator) Exam के Syllabus (पाठ्यक्रम ) के बारे में बताएँगे . किस किस टॉपिक से प्रश्न पूछे जाते है .


SSC JHT Syllabus ( Paper - I ) - यह पेपर दो भागो में बटा होता है भाग - (I) समान्य हिंदी (General Hindi) , भाग - (II)  General English (सामान्य अंग्रेजी).

इस पेपर में उम्मीदवारों का परीक्षण करने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है जैसे  भाषा और साहित्य के बारे में , शब्दों, वाक्यांशों का सही उपयोग  और मुहावरे और भाषाओं को सही, सटीक और प्रभावी ढंग से लिखने की क्षमता . इस पेपर में सभी  प्रश्न Degree (स्नातक) स्तर के होंगे.

SCC JHT Syllabus (Paper - II) - 

इस पेपर में हिंदी से अंग्रेजी में अनुवाद , अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद , निबंद लेखन से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते है .

आशा करते है हमारे द्वरा दी गयी "SSC Junior Hindi Translater Exam Pattern & Syllabus In Hindi" की जानकारी आपको  अच्छी लगी होगी . इस   विषय से जुड़ा कोई भी प्रश्न पूछने के लिए कमेंट करे . और इस पोस्ट को हो सके तो शेयर जरूर करे .

Read Also -




No comments:

Post a Comment