Wednesday, February 13, 2019

CPU Full Form | How CPU Works | CPU Full Form in Hindi - CPU के बारे में महत्वपूर्ण जानकारिया - जरूर पढ़े

CPU Full FormWhat is Full Form of CPU , CPU की फुल फॉर्म क्या है , CPU किसे कहते है , CPU Full Form in Hindi  क्या आपके मन में भी इस प्रकार के सवाल है . क्या आप CPU से सम्बन्धित इस प्रकार के प्रश्नों के उत्तर जानना चाहते है यदि हाँ तो इस पोस्ट को पढ़े यहाँ आपके इन सारे सवालों के जवाब मिल जायेंगे . कंप्यूटर से सम्बंधित  शब्दों की फुल फॉर्म परीक्षाओ में अक्सर करके पूछी जाती है इसलिए इन शब्दों की फुल फॉर्म आपको जरूर याद कर लेनी चहिये .

CPU Full Form


किसी भी कंप्यूटर को कार्य करने के लिए भिन्न भिन्न भागो की आवश्यकता होती है जिनमे सबसे प्रमुख होता है CPU जो की कंप्यूटर का मुख्य भाग होता है , इसी की सहायता से कंप्यूटर सभी प्रकार की कैलकुलेशन या प्रोसेसिंग करता है . CPU को कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है . यहाँ हम आपको CPU के बारे में  कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देंगे . सबसे पहले बात करते है CPU की फुल फॉर्म के बारे में -

CPU Full Form / CPU Full Form in Hindi / CPU की फुल फॉर्म क्या है ? -

CPU की फुल फॉर्म सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट  (Central Processing Unit) होती है . CPU Stands For  " Central Processing Unit " .


CPU किसे कहते है  / What is CPU ? -

CPU किसी भी कंप्यूटर का मुख्य भाग होता है जिसकी सहायता से कंप्यूटर सभी प्रकार की कैलकुलेशन / प्रोसेसिंग (Processing) करता है . CPU ही कंप्यूटर का वह भाग होता है जो यूजर (User) द्वारा दी गयी इनपुट इंस्ट्रक्शन (Input Instruction) को प्रोसेसिंग (Processing) करके इसे आउटपुट (Output) में बदलता (Convert) है जिस दौरान यह विभिन्न प्रकार के प्रोग्राम्स (Programs) का इस्तेमाल (Use) करता है . CPU को प्रोसेसर कहा जाता है . इसे कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है .

CPU के मुख्य भाग / Main Parts of CPU - 

CPU के तीन मुख्य भाग होते है . जिनमे 

  1. ALU - Arithmetic Logic Unit  (अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट ).
  2. Control Unit - (कण्ट्रोल यूनिट).
  3. Internal Memory - (इंटरनल मेमोरी).

CPU कैसे काम करता है / How CPU Works ? -


CPU के काम को तीन चरणों (3 Stage) में बाटा गया गया है . सबसे पहले CPU को Instruction ( निर्देश ) स्मृति (Memory) से प्राप्त होता है . दूसरा, निर्देश (Instruction) को डिकोड (Decode) किया जाता  है और प्रोसेसर यह बताता है कि यह क्या करने के लिए कहा जा रहा है। तीसरा, निर्देश (Instruction) निष्पादित (Execute) किया जाता है और एक ऑपरेशन किया जाता है. 


आशा करता हु  इस पोस्ट में दी गयी "CPU Full Form" की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी . यदि आपके इस विषय से सम्बन्धी कोई क्वेश्चन है तो हमे कमेंट के द्वारा बताये .

Related Post -


No comments:

Post a Comment