Friday, February 15, 2019

ATM Full Form | How ATM Works | ATM Full Form in Hindi - ATM के बारे में महत्वपूर्ण जानकारिया - जरूर पढ़े

आजकल काफी लोग ATM का प्रयोग कर रहे है . सभी को पता है की ATM से Cash निकला जाता है कहीं भी और कभी भी बिना लाइन में लगे . जब से इन्टरनेट का USE बढ़ा है तब से ATM का USE भी बहुत ज्यादा बढ़ गया है . आजकल ज्यदातर लोग Cash निकलने के लिए Bank की लाइन में लगने की बजाय ATM से Cash निकलना पसंद करते है .

atm full form
ATM Full Form

ATM से Cash निकलता है और हमें बैंक की लाइन में नही लगना पड़ता समान्यता यह बात तो सब लोग जानते है , लेकिन ज्यादातर लोगो को ATM के बारे में बेसिक जानकारी नही होती जैसे ATM की फुल फॉर्म क्या होती है ? , यदि आप यह प्रश्न किसी  से करे तो बहुत की कम लोग इसका जवाब दे पाएंगे . आज इस पोस्ट में हम ATM के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आपको देंगे .

इस पोस्ट को पढने के बाद आपको कई प्रश्नों जैसे ATM Full Form , ATM Full Form in Hindi , ATM की फुल फॉर्म क्या होती है , ATM किसे कहते है , ATM कैसे काम करता है . इन सब प्रश्नों के उत्तर मिल जायेंगे . आइये सबसे पहले बात करते है ATM की फुल फॉर्म के बारे में -

ATM Full Form / ATM Full Form in Hindi / ATM की फुल फॉर्म क्या है ? -

ATM की फुल फॉर्म ऑटोमेटेड टेलर मशीन (Automated Teller Machine) होती है . ATM Stands For  Automated Teller Machine " . कुछ लोग ATM की फुल फॉर्म Any Time Money भी समझते है लेकिन यह सही फुल फॉर्म नही है . 


ATM किसे कहते है  / What is ATM ? -



ATM  को हिंदी में स्वचालित संगणक मशीन कहा जाता है . अन्य देशो जैसे युरोपे , अमेरिका एवं रूस में ATM को  आटोमेटिक बैंकिंग मशीन, कैश पाइंट, होल इन द वॉल, बैंनकोमैट जैसे नामों से  जाना जाता है. यह मशीन एक ऐसा दूरसंचार नियंत्रित व कंप्यूटरीकृत उपकरण है जो ग्राहकों को वित्तीय हस्तांतरण से जुड़ी सेवाएं उपलब्ध कराता है . इस हस्तांतरण प्रक्रिया में ग्राहक को कैशियर, क्लर्क या बैंक टैलर की मदद की आवश्यकता नहीं होती है यानि ग्राहक खुद अपने ATM कार्ड का प्रयोग करके ATM मशीन से पैसे का लेन - देन कर सकता है . 

ATM से सम्बन्धित कुछ महत्वपूर्ण जानकारिया -


  • खुदरा यानि रिटेल बैंकिंग के क्षेत्र में एटीएम बनाने का विचार समांनातर तौर जापान, स्वीडन, अमेरिका और इंग्लैंड में जन्मा और विकसित हुआ. 
  •  इंग्लैंड ने प्रयोग में लाई गई ATM मशीन के आविष्कार का श्रेय जॉन शेपर्ड को जाता है
  • हालांकि सबसे पहले इसका प्रयोग कहां शुरू हुआ यह अभी तय नहीं हो पाया है . 
  • आधुनिक ATM (एटीएम) की सबसे पहली पीढ़ी (First Generation) का प्रयोग 27 जून, 1967 में लंदन के बार्केले बैंक ने किया था.
  • भारत में सबसे पहला ATM 1987 में HSBC बैंक द्वारा मुंबई में लगाया गया था .

आशा करता हु  इस पोस्ट में दी गयी "ATM Full Form" की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी . यदि आपके इस विषय से सम्बन्धी कोई क्वेश्चन है तो हमे कमेंट के द्वारा बताये .

Related Post -

No comments:

Post a Comment