Thursday, February 14, 2019

RAM Full Form | RAMकी फुल फॉर्म क्या है | RAM Full Form in Hindi - RAM के बारे में महत्वपूर्ण जानकारिया - जरूर पढ़े

What is Full Form of RAM , RAM की फुल फॉर्म क्या है , RAM किसे कहते है , RAM Full Form in Hindi  क्या आपके मन में भी इस प्रकार के सवाल है . क्या आप RAM से सम्बन्धित इस प्रकार के प्रश्नों के उत्तर जानना चाहते है यदि हाँ तो इस पोस्ट को पढ़े यहाँ आपके इन सारे सवालों के जवाब मिल जायेंगे .

RAM Full Form
RAM Full Form

आजकल ज्यादातर लोग अपने कार्यो को करने के लिए  कंप्यूटर और स्मार्ट फ़ोन का प्रयोग करते है . आपने कभी न कभी RAM के बारे में सुना होगा . लेकिन ज्यादातर लोगो को  RAM के बारे में पूरी जानकारी नही होती जैसे RAM कैसे काम करती है ? , RAM क्या होती है ? आदि . 

तो इस पोस्ट में हम इन्ही सब के बारे में बतायेंगे . सबसे पहले बात करते है RAM की फुल फॉर्म के बारे में -

RAM Full Form / RAM Full Form in Hindi -

RAM की फुल फॉर्म रैंडम एक्सेस मेमोरी  (Random Access Memory) होती है . RAM Stands For  " Random Access Memory ".

RAM क्या है / What is RAM / How RAM Works-

RAM यानि रैंडम एक्सेस मेमोरी कंप्यूटर की इंटरनल मेमोरी होती है . यह अस्थाई मेमोरी होती है जो की रीड (Read) राइट (Write) Memory है अर्थात इसमें कंप्यूटर  डाटा को रीड / राइट कर सकता है . इसमें केवल कुछ समय के लिए ही डाटा को रखा जा सकता है .

जब कोई यूजर किसी कंप्यूटर को कोई इंस्ट्रक्शन (Instruction) देता है तो वह इंस्ट्रक्शन कुछ समय के लिए RAM में सेव रहता है जब तक CPU की प्रोसेसिंग पूरी न हो जाए और फाइनल आउटपुट ना मिले . RAM नेचर में Non Volatile होती है अर्थात Power Off हो जाने पर इसका Data Delete हो जाता है .

RAM के प्रकार / Types of RAM -

RAM के दो प्रकार होते है -
  • Static RAM.
  • Dynamic RAM.
आशा करता हु  इस पोस्ट में दी गयी "RAM Full Form" की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी . यदि आपके इस विषय से सम्बन्धी कोई क्वेश्चन है तो हमे कमेंट के द्वारा बताये .

Related Post -

No comments:

Post a Comment