15 May 2019 को दोपहर बाद 4 बजे घोषित होगा RBSE बोर्ड रिजल्ट Class 12th - नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके जाने अपना रिजल्ट - Good Luck RBSE Board Class 10th Result 2019 Check Now

Friday, March 8, 2019

E-Mail Full Form in Hindi | ईमेल की फुल फॉर्म हिंदी में जानकारी

What is full form of E-Mail ? , E-Mail Full Form in Hindi ?  क्या आपके मन में भी इस प्रकार के सवाल है . क्या आप E-Mail से सम्बन्धित इस प्रकार के प्रश्नों के उत्तर जानना चाहते है यदि हाँ तो इस पोस्ट को पढ़े यहाँ आपके इन सारे सवालों के जवाब मिल जायेंगे . कंप्यूटर / इन्टरनेट से सम्बंधित  शब्दों की फुल फॉर्म परीक्षाओ में अक्सर करके पूछी जाती है इसलिए इन शब्दों की फुल फॉर्म आपको जरूर याद कर लेनी चहिये .

E-Mail Full Form in Hindi

Full Form of E-Mail in Hindi / ई-मेल फुल फॉर्म का पूरा फॉर्म क्या है -

ई-मेल फुल फॉर्म इलेक्ट्रॉनिक मेल है. Email Stands For Electronic Mail.

ई-मेल क्या है / What is Email ?

ई-मेल - इलेक्ट्रॉनिक मेल इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय सेवा में से एक है जो मानव द्वारा समझी जाने वाली कोई भी भाषा जैसे अंग्रेजी , हिंदी आदि को इलेक्ट्रॉनिक रूप में कोद्बद्ध करके विश्व के एक भाग से अन्य किसी भी भाग में एक स्थान से दुसरे स्थान पर भेजा जा सकता है  . इसकी गति बहुत ज्यादा होती है क्यूंकि यह विधुत की गति से जाता है इसलिए यह पुरे विश्व में सेकंड में पहुंच सकता है .

यह सेवा वस्तुतः न्यूनतम मूल्य पर बड़ी संख्या में लोगों को जानकारी वितरित करने की क्षमता प्रदान करती है .

ई-मेल पता क्या है / What is Email Address ?

ईमेल पता दो भागों से मिलकर बनता है -

उपयोगकर्ता नाम (User Name): एक ही डोमेन में यह हर ई मेल उपयोगकर्ता के लिए अद्वितीय (Unique) है। यदि उपलब्ध हो तो उपयोगकर्ता इसे पसंद के अनुसार बना सकते हैं।
डोमेन नाम (Domain Name) : डोमेन नाम विशिष्ट ईमेल प्रदाता जैसे जीमेल, ईमेल, हॉटमेल आदि के लिए हर ईमेल उपयोगकर्ता के लिए विशिष्ट (Common) है।
इन दो भागों को "AT The Rate से अलग करते है इन दो भागों को "AT The Rate (@) से अलग करते है "   @ प्रतीक 1972 में टॉमलिंसन द्वारा विकसित किया गया था . ई-मेल पते का उदाहरण - xyz@gmail.com, about.ssccorner@gmail.com.



आशा करता हु  इस पोस्ट में दी गयी "Email Full Form in Hindi" की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी . यदि आपके इस विषय से सम्बन्धी कोई क्वेश्चन है तो हमे कमेंट के द्वारा बताये .

No comments:

Post a Comment