15 May 2019 को दोपहर बाद 4 बजे घोषित होगा RBSE बोर्ड रिजल्ट Class 12th - नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके जाने अपना रिजल्ट - Good Luck RBSE Board Class 10th Result 2019 Check Now

Friday, March 8, 2019

बिहार की राजधानी का नाम क्या है | बिहार राज्य एवं इसकी राजधानी से सम्बंधित जानकारी

वर्तमान समय में भारत में कूल 29 प्रदेश तथा 7 केन्द्रशाषित प्रदेश है . प्रत्येक प्रदेश की अपनी राजधानी होती है (कुछ केन्द्रशाषित प्रदेशो को छोड़कर).  राज्यों की राजधानी के नाम अक्सर करके परीक्षाओ में पूछे जाते है . यहाँ पर हम बिहार   राज्य एवं इसकी राजधानी के विषय में जानेगें. 

बिहार की  उत्तर दिशा  में नेपाल, पूर्व में पश्चिम बंगाल, पश्चिम में उत्तर प्रदेश और दक्षिण में झारखण्ड राज्य  स्थित है. बिहार राज्य का नाम बौद्ध भिक्षुओ / सन्यासियों के ठहरने के स्थान "विहार" शब्द के अपभ्रंश (बदले हुए सवरूप) से पड़ा है . 
यह क्षेत्र गंगा नदी तथा उसकी सहायक नदियों के उपजाऊ मैदानों से बना है . यह राज्य  प्राचीन काल के विशाल साम्राज्यों का गढ़ रहा है , किन्तु वर्तमान समय  में देश की अर्थव्यवस्था के सबसे पिछड़े योगदाताओं में से एक बनकर रह गया है रह गया है .

Bihar Ki Rajdhani ka Naam Kya hai


बिहार के लोग या बिहार के स्थायी निवासी बहुत ही होशियार और मेहनती तथा स्वाभिमानी होते हैं . प्राचीन काल से विश्व का गौरव कहे जाने वाले बिहार में वर्तमान साक्षरता दर बहुत कम है लेकिन परिस्थितियाँ बदल रही है और साक्षरता बढ़ रही है . यहाँ की मिट्टी बहुत उपजाऊ है तथा कृषि यहाँ के लोगों की मुख्य जीविका है . 
आने वाले समय में बिहार का देश की अर्थव्यवस्था में बड़ा योगदान होगा .

बिहार  की राजधानी का नाम क्या है / Which is The Capital of Bihar ? -

बिहार की  राजधानी  पटना है . Patna Is The Capital Of बिहार 


बिहार की राजधानी पटना के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ -

  • बिहार  की राजधानी पटना को प्रचीन समय में पाटलिपुत्र के नाम से जाना जाता था .
  • पटना  गंगा नदी के दक्षिणी किनारे पर अवस्थित है . जहां पर गंगा घाघरा, सोन और गंडक जैसी सहायक नदियों से मिलती है.
  • 2011 की जनगणना के अनुसार पटना की जनसंख्या 1,683,200 है.
  • धार्मिक द्रष्टिकोण से भी पटना काफी महत्वपूर्ण स्थान है  प्राचीन बौद्ध और जैन तीर्थस्थल वैशाली, राजगीर या राजगृह, नालन्दा, बोधगया और पावापुरी पटना शहर के आस पास ही अवस्थित हैं. पटना सिक्खों के लिये एक अत्यंत ही पवित्र स्थल है. सिक्खों के 10वें तथा अंतिम गुरु गुरू गोबिंद सिंह का जन्म पटना में हीं हुआ था. प्रति वर्ष देश-विदेश से लाखों सिक्ख श्रद्धालु पटना में हरमंदिर साहब के दर्शन करने आते हैं तथा मत्था टेकते हैं.
  • .
आशा करता हु  इस पोस्ट में दी गयी " बिहार की राजधानी का नाम क्या है / Bihar Ki Rajdhani ka Naam Kya hai" की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी . यदि आपके इस विषय से सम्बन्धी कोई क्वेश्चन है तो हमे कमेंट के द्वारा बताये .


No comments:

Post a Comment