15 May 2019 को दोपहर बाद 4 बजे घोषित होगा RBSE बोर्ड रिजल्ट Class 12th - नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके जाने अपना रिजल्ट - Good Luck RBSE Board Class 10th Result 2019 Check Now

Saturday, February 23, 2019

WWW Full Form | WWW की फुल फॉर्म क्या है | WWW Full Form in Hindi - WWW के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां

WWW Full Form - What is Full Form of WWW , WWW की फुल फॉर्म क्या है WWW क्या  है , WWW Full Form in Hindi  यदि आप WWW से सम्बन्धित इस प्रकार के प्रश्नों के उत्तर जानना चाहते है तो इस पोस्ट को पढ़े यहाँ आपके इन सारे सवालों के जवाब मिल जायेंगे . कंप्यूटर से सम्बंधित  शब्दों की फुल फॉर्म परीक्षाओ में अक्सर करके पूछी जाती है इसलिए इन शब्दों की फुल फॉर्म आपको जरूर याद कर लेनी चहिये . 


www full form
www फुल फॉर्म

सबसे पहले बात करते है WWW की फुल फॉर्म के बारे में -


WWW Full Form / WWW Full Form in Hindi / WWW की फुल फॉर्म क्या है ?

WWW की फुल फॉर्म वर्ल्ड वाइड वेब  (World Wide Web) होती है . WWW Stands For  World Wide Web " .

www क्या है ?


www इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस (Access) किए गए इंटरलिंक (Interlink) हाइपरटेक्स्ट (Hypertext) दस्तावेजों (Documents)  की एक प्रणाली (System) है. एक वेब सर्वर (Web Server) के साथ, एक उपयोगकर्ता (User) वेब पेज (Web Page) देख सकता है जिसमें पाठ (Text), चित्र (Images), वीडियो (Videos) और अन्य मल्टीमीडिया हो सकते हैं. वेब (Web) में दुनिया भर में कहीं भी कंप्यूटर पर संग्रहीत (Stored) अन्य संबंधित वेबपृष्ठों (Web Pages) के लिंक (Link) हो सकते हैं, जिन्हें वेब पेज (Web Page) नामक दस्तावेज़ों (Documents) के विश्वव्यापी संग्रह (World Wide Collection) में शामिल किया गया है.


World Wide Web, जिसे आमतौर पर www और Web के रूप में जाना जाता है, एक सूचना स्थान है जहां दस्तावेजों और अन्य वेब संसाधनों की पहचान यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर (यूआरएल, जैसे http://www.ssccorner.in/) द्वारा की जाती है, जो हो सकता है हाइपरटेक्स्ट द्वारा परस्पर जुड़े, और इंटरनेट के माध्यम से सुलभ हैं .  WWW के संसाधनों को एक वेब ब्राउज़र नामक एक सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन के माध्यम से उपयोगकर्ताओं द्वारा एक्सेस किया जा सकता है.

वेब संसाधन (Web Resources) किसी भी प्रकार के डाउनलोड करने योग्य मीडिया हो सकते हैं, लेकिन वेब पेज हाइपरटेक्स्ट मीडिया हैं जिन्हें हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (HTML) में बनाया जाता है.  इस तरह के स्वरूपण एम्बेडेड हाइपरलिंक के लिए अनुमति देता है जिसमें URL होते हैं और उपयोगकर्ताओं को आसानी से अन्य वेब संसाधनों पर नेविगेट करने की अनुमति देते हैं . Text के अलावा, Web Pages में Images, Videos , Audio और Software  शामिल हो सकते हैं जो उपयोगकर्ता (User) के वेब ब्राउज़र (Web Browser) में मल्टीमीडिया सामग्री के सुसंगत पृष्ठों के रूप में प्रस्तुत किए जाते हैं.

Read Also 👇




आशा करता हु  इस पोस्ट में दी गयी "WWW Full Form" की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी . यदि आपके इस विषय से सम्बन्धी कोई क्वेश्चन है तो हमे कमेंट के द्वारा बताये .

No comments:

Post a Comment