Tuesday, February 12, 2019

चीनी यात्री फाहियान भारत कब आया | फाहियान कौन था | Fahiyan Bharat Kab Aaya - फाहियान से सम्बंधित महत्वपूर्ण प्रश्न -

भारत में आने वाले विदेशी यात्रियों से सम्बंधित प्रश्न अक्सर करके परीक्षाओ में पूछे जाते है आज इसी क्रम में हम इस बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न के बारे में आपको बताएँगे .
चीनी यात्री फाहियान भारत कब आया ? यह क्वेश्चन कई बार परीक्षा में पूछा गया है . इस पोस्ट के  माध्यम से हम आपको चीनी यात्री फाहियान के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ देंगे .  सबसे  पहले बात करते है फाहियान के भारत आने के समय के बारे में .

Fahiyan Bharat Kab Aaya
फाहियान भारत कब आया 

चीनी यात्री फाहियान भारत कब आया ? / When did Chinese traveler Fahian Come to India?

चीनी यात्री फाहियान 402 ई० में भारत आया यह चन्द्रगुप्त द्वित्य के शासनकाल में भारत आया था .

फाहियान कौन था ?
फाहियान एक चीनी यात्री , बौद्धभिक्षु , लेखक , अनुवादक था जो 399 ई० से लेकर 412 ई० तक भारतश्रीलंका और आधुनिक नेपाल में स्थित गौतम बुद्ध के जन्मस्थल कपिलवस्तु धर्मयात्रा पर आया था . इनका  उद्देश्य  यहाँ से बौद्ध ग्रन्थ एकत्रित करके उन्हें  चीन ले जाना था. इनका जन्म 337 ई० में हुआ था .इन्होने छोटी उम्र में ही सन्यास ले लिया था एवं बौद्ध धर्म के सद्विचारों के अनुपालन और संवर्धन में अपना जीवन बिताया .

फाहियान से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ -
  • फाहियान  की यात्रा के समय भारत में गुप्त राजवंश के चन्द्रगुप्त द्वित्य  का शासन था और चीन जिन राजवंश का शासन था .
  • फाहियान ने बचपन में घर छोड  दिया और संस्यास धारण किया . जब ये विनयपिटक ग्रंथ का अध्ययन  कर रहे थे तो इन्हें आभास हुआ की ये ग्रन्थ अपूर्ण है इसलिए इन्होने भारत जाकर  इन ग्रंथो को एकत्रित करने का फैसला किया इसीलिए इन्होने भारत , श्रीलंका और नेपाल की यात्राए की .
  • लगभग 65 वर्ष की उम्र में इन्होने अपने साथियों के साथ चीन से भारत के लिए प्रस्थान किया और मध्य एशिया से होते हुए 402 ई० में ये भारत पहुचे .
फाहियान से सम्बंधित परीक्षाओ में पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न - 

प्रश्न 1 : चीनी यात्री फाहियान किसके शासन काल में भारत आया था ?
उत्तर : चन्द्रगुप्त द्वित्य के शासन काल में .
प्रश्न 2 : चीनी यात्री फाहियान की पुस्तक ( प्रशिद्ध पुस्तक) का क्या नाम है ?
उत्तर : फौ-कुओ थी.

आशा करता हु इस पोस्ट में दी गयी जानकारी "Fahiyan Bharat Kab Aaya / फाहियान भारत कब आया" आपको पसंद आई होगी . इस विषय से सम्बंधित यदि आपके कोई सवाल है तो आप हमसे  कमेंट के द्वारा पूछ सकते है . यदि आपको जानकारी   अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करना न भूले . 

Read Also :


No comments:

Post a Comment