Wednesday, February 27, 2019

अमेरिका की राजधानी का नाम क्या है | Capital of America (USA) - in Hindi

'' अमेरिका की राजधानी का नाम क्या है ? '' क्या आप इस प्रश्न का उत्तर जानना चाहते है , इस पोस्ट को पढ़कर आपको इसका जवाब मिल जायेगा . अमेरिका की राजधानी के बारे में जानने से पहले थोडा अमेरिका के बारे  में जान लेते है . इसका पूरा नाम संयुक्त राज्य अमेरिका है जिसे शोर्ट में लोग USA ( यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका - United State Of America) . यह  उत्तरी अमेरिका में स्थित एक देश हैं जो की 50 राज्य, एक फ़ेडरल डिस्ट्रिक्ट, पाँच प्रमुख स्व-शासनीय क्षेत्र, और विभिन्न अधिनस्थ क्षेत्र से मिलकर बना हैं .

अमेरिका की राजधानी का नाम क्या है | capital of america

क्षेत्रफल की द्रष्टि से संयुक्त राज्य अमेरिका का विश्व में तीसरा स्थान है इसका कूल क्षेत्रफल  38 लाख वर्ग मील (98 लाख किमी²) है . 32.4 करोड़ से अधिक जनसंख्या के साथ, संयुक्त राज्य  चीन और भारत के बाद जनसंख्या के अनुसार दुनिया तीसरा सबसे बड़ा देश हैं.

संयुक्त राज्य अमेरिका की राजधानी का नाम क्या है  / Capital of United State of America (USA) -

वाशिंगटन डी॰ सी॰ (Washington D.C.) संयुक्त राज्य अमेरिका की राजधानी है . 16 जुलाई 1790 ई० में यह अमेरिका की राजधानी बनी थी . वाशिंगटन पोटोमैक नदी पर स्थित है .


आशा करता हु  इस पोस्ट में दी गयी " अमेरिका की राजधानी का नाम क्या है / Capital of America (USA)" की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी . यदि आपके इस विषय से सम्बन्धी कोई क्वेश्चन है तो हमे कमेंट के द्वारा बताये .

Read Also 👇

No comments:

Post a Comment