Wednesday, February 27, 2019

आंध्रप्रदेश की राजधानी का नाम क्या है | Aandhra Pradesh Ki Rajdhani Ka Naam Kya hai | Which Is The Capital Of Aandhra Pradesh | आंध्रप्रदेश की राजधानी से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारियाँ-

वर्तमान समय में भारत में कूल 29 प्रदेश तथा 7 केन्द्रशाषित प्रदेश है . प्रत्येक प्रदेश की अपनी राजधानी होती है (कुछ केन्द्रशाषित प्रदेशो को छोड़कर).  राज्यों की राजधानी के नाम अक्सर करके परीक्षाओ में पूछे जाते है . यहाँ पर हम आंध्रप्रदेश राज्य एवं इसकी राजधानी के विषय में जानेगें. आन्ध्र प्रदेश  भारत के दक्षिण-पूर्वी तट पर स्थित राज्य है .  क्षेत्रफल की द्रष्टि से देखा जाए  तो यह भारत का चौथा सबसे बड़ा और जनसंख्या की दृष्टि से आठवां सबसे बड़ा राज्य है.  भारत के सभी राज्यों में सबसे लंबा समुद्र तट गुजरात में (1600 कि॰मी॰) के बाद आंध्रप्रदेश  राज्य का समुद्र तट (972 कि॰मी॰) है जो की भारत में   दूसरे स्थान पर है.


Pradesh Ki Rajdhani ka Naam Kya hai

परीक्षा में प्रश्न कुछ इस प्रकार पूछा जाता है " आंध्रप्रदेश की राजधानी का नाम क्या है / Aandhra Pradesh Ki Rajdhani ka Naam Kya hai" इस पोस्ट में हम आंध्रप्रदेश की राजधानी के बारे में बतायेंगे -


आंध्रप्रदेश की राजधानी का नाम क्या है / Which is The Capital of Aandhra Pradesh ? -


आंध्रप्रदेश की  राजधानी और सबसे बड़ा शहर हैदराबाद है . Haidrabad Is The Capital Of Aandhra Pradesh. हालाँकि हैदराबाद केवल 2024 तक ही आंध्रप्रदेश की राजधानी रहेगी इसके बाद आंध्रप्रदेश की नई राजधानी अमरावती होगी. इसका कारण भी आपको जान लेना चाहिए - 2014 में आंध्रप्रदेश प्रदेश से एक नया राज्य तेलंगाना का गठन (बनाया) किया गया जिसके कारण अब हैदराबाद तेलंगाना में चला गया है . इसलिए हैदराबाद को 02 जून 2024 तक आंध्रप्रदेश और तेलंगाना की संयुक्त राजधानी बनाया गया है .इसके बाद अमरावती आंध्रप्रदेश की राजधानी बन जाएगी.

👉 चीनी यात्री ह्वेनसांग भारत कब आया ?
👉 चीनी यात्री फाहियान भारत कब आया ?

आन्ध्रप्रदेश की वर्तमान राजधानी हैदराबाद के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ -

  • लगभग 1591 में क़ुतुबशाही वंश में पाँचवें, मुहम्मद कुली क़ुतुबशाह ने पुराने गोलकोंडा से कुछ मील दूर "मूसा नदी" (वर्तमान में मुसी नदी) के किनारे हैदराबाद नामक नया नगर बनाया.
  • हैदराबाद  जो दक्कन के पठार पर मूसी नदी के किनारे स्थित है . 
  • ऐसा माना जाता है कि इस ख़ूबसूरत नगर को क़ुतुबशाही परम्परा के पाँचवें शासक मुहम्मद कुली क़ुतुबशाह ने अपनी प्रेमिका भागमती को उपहार स्वरूप भेंट किया था. 
  • हैदराबाद को 'निज़ाम का शहर' तथा 'मोतियों का शहर' भी कहा जाता है.
  • यह भारत के सर्वाधिक विकसित नगरों में से एक है और भारत में सूचना प्रौधोगिकी एवं जैव प्रौद्यौगिकी का केन्द्र बनता जा रहा है.
  • यह भारत में दूसरा सबसे बड़ा आईटी निर्यातक है और Microsoft विकास केंद्र के लिए भारत में पहला गंतव्य है.
  • हैदराबाद में भारत का सबसे बड़ा जैव सूचना विज्ञान केंद्र है.
  • 2011 की जनगणना के अनुसार हैदराबाद की जनसंख्या 67 लाख से अधिक है.

आंध्रप्रदेश की आगामी राजधानी अमरावती के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ -

आन्ध्र प्रदेश की प्रस्तवित राजधानी का नाम अमरावती है . यह शहर कृष्णा नदी के दक्षिणी तट पर निर्मित किया जाएगा . प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उदंडरायणपालम क्षेत्र में 22 अक्टूबर 2015 को अमरावती शहर बनाने के लिए  नींव का पत्थर रखा था.
"अमरावती" शब्द  अमरावती मंदिर के ऐतिहासिक शहर, जो की सतवाहन राजवंश के तेलगु राजाओं की प्राचीन राजधानी थी, से लिया गया है.  गुंटूर और विजयवाड़ा का महानगरीय क्षेत्र मिला कर अमरावती महानगर क्षेत्र का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है .

आशा करता हु  इस पोस्ट में दी गयी " आंध्रप्रदेश की राजधानी का नाम क्या है / Aandhra Pradesh Ki Rajdhani ka Naam Kya hai" की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी . यदि आपके इस विषय से सम्बन्धी कोई क्वेश्चन है तो हमे कमेंट के द्वारा बताये .

Read Also 👇

No comments:

Post a Comment